April Fool Day Kya Hai: अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है, जानें क्या है इस दिन का इतिहास

By
-
Follow Us

April Fool Day Kya Hai: आप सभी का नमस्कार दोस्तों , आप सभी के लिए एक नया टॉपिक लेकर आयें हैं जिसमे हम सभी हर साल की तरह इस साल भी अप्रैल फूल मनाया जाता हैं और इस अप्रैल फूल को वर्ल्ड में मनाया जाता हैं | अप्रैल फूल को अपने दोस्तों , फैमिली , रिश्तेदारों के साथ बड़ें ही धूम-धाम से मनाया जाता हैं लेकिन आप सभी को यहाँ नहीं पता होगा आखिर April Fool Day Kya Hai ? और अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है , यहाँ जानने के लियें हमारे साथ बने रहिएँ :-

April Fool Day Kya Hai ? (What is April Fool Day In Hindi)

April Fool Day Kya Hai – आप सभी को बता दे यहाँ अप्रैल 1 तारिक को मनाया जाता हैं अप्रैल फूल डे जिसकी मतलब अप्रैल मूर्ख दिवस भी कहा जाता हैं जिसमे इस दिन अपने अपने फैमिली लोगों को मुर्ख बनाया जाता हैं और इस दिन सभी को अपने अपने रिश्तेदारों को के ऊपर Prank करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं |

अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है, जानें क्या है इस दिन का इतिहास

आप सभी को बता दे इस अप्रैल फूल डे मानाने की दो कारण हैं जिसमे हम आप सभी को बताने वालें हैं , चलिए दोस्तों सुरु करते हैं पहला इतिहास के तरफ जिसमे इतिहासकार मनाते हैं कि अप्रैल फूल डे का इतिहास तब का है जब 1582 में फ्रांस ने जूलियन कैलेंडर को छोड़कर ग्रेगोरियन कैलेंडर अपनाया था (April Fool Day Kya Hai)।

April Fool Day Kya Hai अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है, जानें क्या है इस दिन का इतिहास

उस दौरान जहां जूलियन कैलेंडर में एक अप्रैल से नया साल शुरू होता था, तो वहीं ग्रेगोरियन कैलेंडर में ये एक जनवरी शिफ्ट हो गया। इस बदलाव को बहुत से लोग समझ नहीं पाए। ऐसे में जो लोग जूलियन कैलेंडर के हिसाब से ही 1 अप्रैल को नया साल मनाते थे, उन्हें लोग फूल यानी कि बेबकूफ बोलने लगे और उनका मजाक उड़ाने लगे। इसी वजह से उन्हें अप्रैल फूल कहा जाने लगा और इस दिन की शुरुआत हो गई।

बात करें दूसरी कहानी की तो कुछ इतिहासकारों ने इसे हिलेरिया से भी जोड़ा है। हिलेरिया एक लैटिन शब्द है, जिसका मतलब आनंदित होता है। प्राचीन रोम में एक समुदाय द्वारा एक त्योहार मनाया जाता है, जिसे हिलेरिया कहा जाता है। इस त्योहार में लोग अपना वेश बदलकर लोगों को पागल बनाने की कोशिश करते हैं। ये त्योहार भी मार्च के आखिर में मनाया जाता है। ऐसे में इसे भी अप्रैल फूल से जोड़ा जाता है।

Also Read

x
Author Details

Senior Editor

Hello, I am Senior Editor and Chief Author of IndiaExpress24.in .Professional Email Id - indiaexpress247@gmail.com

For Feedback - indiaexpress247@gmail.com

Leave a comment